DEVBHOOMI UTTRAKHAND ​

तुंगनाथ और चंद्रशिला मंदिर: अद्भुत दृश्य।

नोएडा से तुंगनाथ

नोएडा=>हरिद्वार=>ऋषिकेश=>रुद्रप्रयाग=>चोपटा=>तुंगनाथ

लोग तुंगनाथ और चंद्रशिला मंदिर क्यों जाते हैं?

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब पांडवों ने महाभारत का युद्ध जीत लिया और वे कुरुक्षेत्र छोड़कर हस्तिनापुर चले गए। युधिष्ठिर के राज्याभिषेक के बाद। कृष्ण जी और ऋषि वेद व्यास जी ने पांडवों को उनके द्वारा किये गये पाप के बारे में बताया। यह सुनकर पांडव आश्चर्यचकित हो गए और कृष्ण जी से प्रार्थना करने लगे कि प्रभु हमने अपने हस्तिनापुर और अपने धर्म की रक्षा के लिए युद्ध लड़ा है। तो फिर यह कैसा पाप था?

कृष्ण जी ने उत्तर दिया कि यह धर्म युद्ध था। परंतु इस युद्ध में आपके द्वारा मारे गए पांडव आपके ही कुल के थे। वे आपके ही भाई थे और कुल की हत्या की समस्या का समाधान केवल भगवान शिव ही कर सकते हैं। अतः तुम्हें हिमालय पर जाकर उनकी तपस्या करनी चाहिए और उन्हें प्रसन्न करके अपने पापों का नाश करना चाहिए।

शिवजी और पांडवों की कहानी।

पांडव अपना राजपाठ त्याग कर हिमालय की ओर चले गए और उत्तराखंड पहुंच गए। लेकिन भगवान शिव उनसे क्रोधित थे और उन्हें दर्शन नहीं देना चाहते थे। अत: पांडवों को आता देख उसने बैल का रूप धारण कर लिया और जानवरों की भीड़ में जाकर छिप गया। लेकिन पांडव भी बहुत चतुर थे, उन्होंने कई सिद्धियाँ और शक्तियाँ भी हासिल कर ली थीं, इसलिए भीम ने अपने पैर फैला दिए और सभी जानवर उनके पैरों के नीचे से निकल गए।

लेकिन जब बैल रूपी शिव उनके पैरों के नीचे से नहीं निकले। तब पांडव समझ गए और उनकी ओर दौड़ने लगे, तभी वह जमीन पर सामने आ गए। लेकिन भीम ने उसकी पीठ पकड़ ली और खींचने लगा। इसलिए उन्होंने अपने हिस्से को 5 भागों में बांट दिया और तुंगनाथ हिमालय की अलग-अलग पहाड़ियों पर स्थित है और यहां भगवान शिव के मंदिर हैं। और यही कारण है कि लोग तुंगनाथ जी के दर्शन करने जाते हैं और उनका इतना सम्मान करते हैं।

दिन 4 13 जून 2021 :

केदारनाथ की 22 किलोमीटर की चढ़ाई से उतरने के बाद, हम दोनों ने खाना खाया, स्कूटर पैक किया और चिपटा के लिए निकल पड़े। तो लगभग 62 किलोमीटर के रास्ते के बाद हम। चोपता पहुँचे और हमने उस शाम भारत सेवाधाम आश्रम में रुकने का फैसला किया और हम दोनों ने वहीं अपना खाना खाया और फिर कल तक वहीं आराम किया।

दिन 5: 14 जून 2021:

अगले ही दिन सुबह सुबह  हम दोनों जल्दी उठे नहाए और नाश्ता किए बिना, हम दोनो को तुंगनाथ के लिए जल्दी सुबह सुबह ही निकालना था। इसलिए हमने अपनी ज़रूरी चीज़ें अपने साथ लीं और हम दोनों तुंगनाथ के लिए निकल पड़े। वहाँ हमें पता चला कि तुंगनाथ सबसे ऊँचाई पर स्थित शिव जी का मंदिर है। वह मंदिर बहुत ही सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है। और चढ़ाई करते समय सबसे पहली चीज़ जो हमने पढ़ी वो थी ये नोट।

तुंगनाथ और चंद्रशिला मंदिर: अद्भुत दृश्य।

फिर बिना किसी देरी के हम दोनों ने अपनी चढ़ाई शुरू कर दी और हम रुक-रुक कर आराम करते करते  चल रहे थे। क्योंकि भले ही तुंगनाथ की चढ़ाई 8 किलोमीटर की है लेकिन ये बहुत सीधी और ऊपर की तरफ चढ़ाई है और इसे करना भी आसान नही है। लेकिन हमने केदारनाथ की चढ़ाई से सबक लिया और इस बार हमने आराम से चढ़ाई शुरू की करीब 2-3 घंटे की चढ़ाई के बाद हम मंदिर पहुंचे। हमने महादेव के मंदिर में पूजा की। फिर हम तुंगनाथ के ऊपर स्थित माँ गौरा के मंदिर गए जिसका नाम चंद्रशिला है। और हमारे हिंदू पुराणों के अनुसार यहीं पर भगवान राम ने भी तपस्या की थी। तो करीब 1 किलोमीटर चढ़ने के बाद हम चंद्रशिला के शीर्ष पर पहुँच गए।

चंद्रशिला का दृश्य।

जैसे ही हम वहाँ पहुँचे, मैं और मेरा दोस्त दोनों ही दंग रह गए कि इतने सारे बादलों, हिमालय के पहाड़ों और इतनी हरियाली के बीच, मैं वो नज़ारा कैसे भूल सकता हूँ। मैं इसे शब्दों में बयां नहीं कर सकता, लेकिन कैमरे में मैंने ज़रूर कैद कर लिया।

कुछ विडियो और फोटो लेने के बाद और अपने मन को यह भरोसा दिलाने के बाद कि हम फिर से आएंगे क्योंकि हमें वहा से आने का बिल्कुल भी मन नहीं कर रहा था क्युकी वो जगह ही ऐसी है जो वह जाता है वोह वही का होजता है। उसके बाद हम वापस नीचे गए और फिर हमने नाश्ता किया और हम अपने स्थान के लिए निकल पड़े। हम उस आश्रम की तरफ गए जहाँ हम रुके हुए थे और अपना दोपहर का भोजन किया और फिर हमने तय किया कि अब हम वापस नोएडा जाएंगे। इसलिए इस यात्रा पर आखिरी बार, हमने अपना सामान अपने स्कूटर पर पैक किया और हम वापस नोएडा के लिए निकल पड़े।  हमने इस यादगार यात्रा को एक अद्भुत याद की तरह अपने दिल में संजो कर रखा है। अब हम जितनी भी बार जाएँ, यह यात्रा मेरे लिए बहुत यादगार रहेगी।

Click here to join us on WhatsApp

इसी लेख को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए नीचे दिया गया लिंक दबाएं।

TUNGNATH AND CHANDRASHILA TEMPLE: THE BREATHTAKING VIEW.