kedarnath news update today केदारनाथ की न्यूज़

केदारनाथ ट्रिप: एक स्वप्निल स्थान

नोएडा से केदारनाथ

नोएडा->हरिद्वार ->ऋषिकेश ->देवप्रयाग ->सोनप्रयाग ->गौरीकुंड ->केदारनाथ ट्रिप

केदारनाथ ट्रिप: एक स्वप्निल स्थान के इस ब्लॉग के माध्यम से केदारनाथ की यात्रा के अपने अनुभव को आपके साथ साझा करना चाहता हू। मैं B.A. की डिग्री के दूसरे वर्ष में था जब मेरे दोस्त और मैंने अपनी यात्रा की योजना बनाई। बहुत विचार-विमर्श के बाद, हमने तय किया कि हम दो पहियों से वहाँ जाएँगे। और हमारे पास एकमात्र दोपहिया वाहन एक “एक्टिवा” स्कूटर था। इसलिए हमने उस स्कूटर पर वहाँ जाने का फैसला किया। हाँ, मुझे एहसास है कि यह एक मूर्खतापूर्ण विकल्प था।

लेकिन हम अपनी यात्रा के हर पल का आनंद लेना चाहते हैं क्योंकि हमारे जीवनकाल में कम से कम एक बार केदारनाथ जाना हमारा लक्ष्य है। एक बार जब हम पहुँचे, तो भोलेनाथ ने हम दोनों को अपने मंदिर में बुलाया, जिसे केदारनाथ कहा जाता है और यह स्वर्ग के करीब स्थित है।

दिन 1:  11 जून 2021

11 जून, 2021 को सुबह 6:00 बजे, मेरे साथी और मैंने केदारनाथ की यात्रा शुरू की। हमने अपने स्कूटर पर अपना सामान लादा और नोएडा से रवाना हुए। जहाँ मैं सूर्योदय की एक शानदार तस्वीर लेने में कामयाब रहा।

नोएडा से हरिद्वार तक की थकान भरी यात्रा के बाद, हमने आराम करने और कुछ स्वादिष्ट भोजन करने के लिए हरिद्वार में रात बिताने का फैसला किया। हमने एक रेस्तरां (Resturaunt)  में दोपहर का भोजन किया। अपने होटल में चेक इन किया  हरकीपौड़ी जाने से पहले कुछ घंटों तक आराम किया। उस समय, हमें पता चला कि जिस दिन हम शुभ दिन “दशहरा” मना रहे थे। वह हमारे लिए विशेष था क्योंकि उस दिन गंगा आरती थी। स्नान करने के बाद, हमने विशेष रूप से गंगा आरती के दृश्य का आनंद लिया। लगभग 8:00 बजे, हमने खाना खाया और बिस्तर पर चले गए।

केदारनाथ ट्रिप: एक स्वप्निल स्थान
GANGA DUSSHERA AARTI

दिन 2:  12 जून 2021

केदारनाथ ट्रिप: एक स्वप्निल स्थान दिन 2:  12 जून 2021 में एक शानदार दिन के बाद। हम दोनों सुबह 6:00 बजे उठे। एक बार फिर अपना बैग पैक किया और सोनपरयाग के लिए निकल पड़े। उस दिन, मैंने एकादशी (एकादशी) का व्रत रखा। जिस से यह हमारी हिंदू तिथि के अनुसार और शानदार दिन बन गया। इस प्रकार, हम अपनी यात्रा पर निकल पड़े और 12 घंटे तक लगातार सवारी करने से कई बार रुकने और थकने के बाद, हम आखिरकार अपने अगले गंतव्य पर पहुँच गए। जहाँ हमने अगले 4-5 घंटे बिताए। हम शाम 6:00 बजे के आसपास सोनपरयाग पहुँचे और वहाँ एक सार्वजनिक हॉल में रात बिताई। अपना अतिरिक्त सामान लॉकर में रख दिया।

दिन 3: 13 जून, 2021

केदारनाथ ट्रिप : आज सुबह 2:00 बजे शुरू हुई क्योंकि हमें बताया गया था कि हमें गौरीकुंड जाने के लिए टैक्सी के लिए लाइन में इंतजार करना होगा। मैंने खुद को जगाए रखने का बीड़ा उठाया और ठीक 2:00 बजे लोग लाइन में लगना शुरू हो गए। मैं जल्दी से लाइन में लग गया ताकि हम आज दूसरों से पीछे न रह जाएं- लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ता है। लेकिन हम भाग्यशाली थे कि टैक्सी के लिए लाइन सुबह 4:00 बजे शुरू हो गई थी और हमने खुद 4:30 बजे गौरीकुंड के लिए टैक्सी ली। और इस तरह हम स्वर्ग की अपनी “केदारनाथ” तीर्थयात्रा पर निकल पड़े।

चूंकि यह हमारी पहली बार ट्रेकिंग थी, इसलिए हमने शुरू में सोचा कि केदारनाथ का रास्ता 16 किमी है। इसलिए हमने उसी के अनुसार योजना बनाई। हालांकि, जब हम 22 किमी के निशान पर पहुंचे, तो एक स्थानीय व्यक्ति ने हमें बताया कि ट्रेक वास्तव में 16 किमी से अधिक लंबा था। इसके बावजूद, हमने हार नहीं मानी क्योंकि हम अपने सपनों के स्थान को देखने के करीब पहुंच रहे थे।

इसलिए हमने धीरे-धीरे और लगातार अपना ट्रेक जारी रखा। निर्जलीकरण से बचने के लिए समय-समय पर खाने और पानी पीने के लिए रुकते रहे। 22 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद, जिसे पूरा करने में हमें 10 से 12 घंटे लगे। हम अपने पहले से आरक्षित जीएमवीएन टेंट में पहुँचे और आराम किया। यह हमारा पहला ट्रेक था, और हमारे पैर इतना चलने के आदी नहीं थे। आरती में भाग लेने के बाद, हम खाना खाने और आराम करने चले गए।

दिन 3:    13 जून 2021

केदारनाथ ट्रिप: एक स्वप्निल स्थान दिन 3:  13 जून 2021 में हमने एक स्थानीय व्यक्ति से फिर पूछा, और उसने हमें बताया कि लाइन 12:00 बजे लगनी शुरू हो जाएगी। इसलिए, हम अपने टेंट छोड़कर मंदिर लौट आए, जहाँ हमने कुछ वीडियो बनाए और मंदिर और महादेव के पास कुछ समय बिताया। 1:00 बजे, हम दोनों लाइन में खड़े हो गए क्योंकि लाइन लगनी शुरू हो चुकी थी। हमने वहाँ मंदिरों पर चर्चा करते हुए और अन्य लोगों के अनुभवों के बारे में सुनते हुए एक सुखद समय बिताया। उनमें से एक ने 2013 का अपना अनुभव भी साझा किया, जिसने हमें और भी अधिक आश्चर्यचकित कर दिया।

मैं उन सभी कहानियों को सुनने में इतना खो गया था कि मुझे पता ही नहीं चला कि पाँच बजने वाले हैं और आखिरकार मंदिर के अंदर जाने का समय आ गया। बहुत प्रयास के बाद हम मंदिर के अंदर से देखने में कामयाब हुए और अंदर जाकर हमने महादेव की पूजा की और उनका आशीर्वाद लिया।

भैरव बाबा मंदिर।

इसके बाद हम मंदिर से बाहर निकले और पाया कि एक किलोमीटर दूर एक और मंदिर है। जिसे भैरव मंदिर कहते हैं। हम दोनों ने वहाँ एक किलोमीटर की चढ़ाई की। भैरव बाबा से आशीर्वाद लिया और अपने आस-पास के पहाड़ों के मनमोहक दृश्य की तस्वीरें लीं। फिर हम अपने टेंट में वापस आए, नाश्ता किया और, हालाँकि हम केदारनाथ छोड़ना नहीं चाहते थे।  हम दोनों सोनप्रयाग के लिए निकल पड़े।

वहाँ पहुँचने में हमें आठ घंटे लगे और वहाँ पहुँचने के रास्ते में मेरे पैरों में छाले पड़ गए और बारिश होने लगी। वहाँ पहुँचने के बाद, हम अपने लॉकर में वापस गए और अपना अतिरिक्त सामान निकाला। उसे अपने स्कूटर पर रखा और फिर हम दोनों तुंगनाथ मंदिर की ओर चल पड़े।